Top
Home > Breaking News > 5 अक्टूबर से आपके घर पहुँचेगी COVID सर्वे टीम,लक्षणयुक्त व गम्भीर बीमारियों से ग्रसित लोगों की होगी पहचान व जांच।

5 अक्टूबर से आपके घर पहुँचेगी COVID सर्वे टीम,लक्षणयुक्त व गम्भीर बीमारियों से ग्रसित लोगों की होगी पहचान व जांच।

5 अक्टूबर से आपके घर पहुँचेगी COVID सर्वे टीम,लक्षणयुक्त व गम्भीर बीमारियों से ग्रसित लोगों की होगी पहचान व जांच।
X

0 सम्पूर्ण जिले में होगा कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे का आगाज।

0 टीम द्वारा 5 से 11 अक्टूबर तक करेगी कोरोना की जांच।

ताहिर खान
कवर्धा-कोरोना के संक्रमण को रोकने व इसके गम्भीर परिणामों से बचाव करने के उद्देश्य से राज्य भर के सभी जिलों में 5 से 11 अक्टूबर तक कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान चलाया जाएगा। कबीरधाम में इसके लिए 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन से जिला पंचायत सी ई ओ विजय दयाराम के मार्गदर्शन में सर्व विभाग के सम्बन्धित अधिकारियों-कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके पश्चात 5 से 11 अक्टूबर सर्वे किया जाएगा व 6 से 12 अक्टूबर तक सर्वे लिस्ट के अनुरूप समस्त लोगों का कोरोना जांच किया जाएगा। सीईओ दयाराम ने स्पष्ट किया कि कोरोना जांच के लिए जनता को अधिक भटकना न पड़े या कोई परेशानी न हो इसके लिए नजदीकी पीएचसी, सीएचसी में जांच की तमाम व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इस सम्बन्ध में सीईओ दयाराम ने बताया कि शासन-प्रशासन ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कोरोना के लक्षणयुक्त व्यक्तियों की पहचान व इनकी कोरोना जांच कर सही समय पर उपचार करने के लिए यह व्यवस्थाएं कर रहीं हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना जांच में पॉजिटिव पाए गए लोगों की स्थिति व शासन के गाइडलाइन के अनुरूप मरीज को तत्काल चिन्हांकित अस्पताल, आइसोलेशन केयर सेंटर अथवा होम आईसोलेशन की त्वरित सेवा एवं उपचार व देखभाल मुहैया कराया जाएगा। इससे लक्षण युक्त व पूर्व में गम्भीर बीमारी से ग्रसित कोरोना मरीजों की जानें बचाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि सर्वे दल में स्वास्थ्य विभाग के साथ महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, राजस्व, पंचायत व नगरीय प्रशासन विभागों से भी सम्बन्धितों को शामिल किया जाएगा।

विकासखण्डवार माइक्रोप्लान किया गया है तैयार

जिला पंचायत सीईओ दयाराम ने बताया कि लोग अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी सही जानकारी दें व सहजता से भयमुक्त होकर कोरोना जांच कराएं इसके लिए सभी तैयारियां की गई है। सर्वे दल द्वारा क्षेत्र में घरों की संख्या, परिवार की संख्या व जनसंख्या के अनुरूप जानकारी एकत्र किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि सर्वे दल के समस्त सदस्यों द्वारा अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए। ट्रेनिंग के दौरान बताया जा रहा है कि सर्वे दल के सदस्य हैंडवाश व हैंडसेनेटाइज के लिए समय-समय पर एक-दूसरे को प्रेरित करें व कोरोना से बचाव के सभी एहतियात बरतें।

बबतैयारी में जुटे कर्मचारी

उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों को प्राथमिकता

सी ई ओ दयाराम ने बताया कि सर्वे के दौरान लक्षण युक्त व्यक्तियों में उच्च जोखिम वाले लोगों की जानकारी भी ली जाएगी। इनका प्राथमिकता से कोरोना जांच किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों व 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों, गर्भवतियों, बीपी, शुगर के मरीजों, कैंसर, किडनी, टीबी, सिकलसेल, एचआईव्ही(एड्स), एनीमिया आदि के मरीजों को चिन्हांकित कर जांच किया जाएगा।

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने की सही व सम्पूर्ण चाही गई जानकारी देने की अपील

जिला कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने जिले की जनता से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान की टीम घर-घर जाकर लोगों की पहचान करेगी। सर्वे के उद्देश्यों को सफल बनाने के लिए आवश्यक है कि जनता किसी भी प्रकार के भ्रम अथवा अपुष्ट जानकारियों से बचें और सर्वे दल को परिवार के सभी सदस्यों का सही स्वास्थ्यगत जानकारी उपलब्ध कराए। इससे आप अपनी व अपने परिवारजनों के स्वास्थ्य की सही देखभाल करने में सफल होंगे साथ ही कोरोना जांच में देरी के चलते कोरोना मरीजों की असामयिक निधन को रोकने में मदद करेंगे। इस मुहिम में स्थानिय जनप्रतिनिधियों, जागरूक जनों, मीडियाजन, समाजसेवियों व सभी समाज प्रमुखों से सहयोग की अपील भी कलेक्टर श्री शर्मा ने की है।

Updated : 3 Oct 2020 3:24 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top