Top
Home > छत्तीसगढ़ > उपलब्धि- कबीरधाम जिले में पदस्थ निरीक्षक अनिल शर्मा के द्वारा लॉकडाउन के दौरान किए गए मानवीय कार्यों को केंद्र सरकार ने सराहा, पुलिस अनुसंधान बुक में मिली जगह।

उपलब्धि- कबीरधाम जिले में पदस्थ निरीक्षक अनिल शर्मा के द्वारा लॉकडाउन के दौरान किए गए मानवीय कार्यों को केंद्र सरकार ने सराहा, पुलिस अनुसंधान बुक में मिली जगह।

उपलब्धि- कबीरधाम जिले में पदस्थ निरीक्षक अनिल शर्मा के द्वारा लॉकडाउन के दौरान किए गए मानवीय कार्यों को केंद्र सरकार ने सराहा, पुलिस अनुसंधान बुक में मिली जगह।
X

0 पुलिस अनुसंधान एंव विकास ब्यूरो गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रकाशित पुस्तक में निरीक्षक अनिल शर्मा के कार्यो को प्रकशित करते की गई सराहना।

ताहिर खान
कवर्धा- देश-विदेश से लेकर शहर और गांव तक कोरोना वायरस के खौफ से लोग लरज़ रहे हैं। यह लाइलाज महामारी अब तक सैकड़ों लोगों की जान भी ले चुकी है, जिसे रोकने के लिए कोरोना वारियर्स दिन रात अपनी जान की परवाह न करते हुए इस महामारी के खिलाफ जंग जीतने में लगे हुए हैं, जिसमें डॉक्टर, सफाई कर्मी के अलावा पुलिस कर्मी अपनी भूमिका बड़ी शिद्दत के साथ निभा रहे हैं। ऐसा ही कोरोना वारियर्स के रूप में कबीरधाम जिले के निरीक्षक अनिल शर्मा का नाम इन लॉकडाउन में अपने बेहतरीन कार्यों को लेकर चर्चा में हैं इनके कार्यों और प्रयासों को केंद्र सरकार के द्वारा भी सराहा गया है।
पुलिस अनुसंधान एंव विकास ब्यूरो गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी से संघर्ष मे भारतीय पुलिस की भूमिका पर पुस्तक का किया प्रकाशन किया गया है जिसमे छत्तीसगढ राज्य पुलिस विभाग से 08 पुलिस कर्मीयो के श्रेष्ट कार्यो को स्थान मिला है, जिला कबीरधाम से निरीक्षक अनिल शर्मा के जन साधारण के प्रति किये गये मानवीय कार्यो को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली है। वर्तमान मे COVID-19 महामारी से पूरा देश संघर्ष कर रहा है जिसमे पुलिस बल द्वारा कानुन व्यवस्था पालन के साथ साथ जनसाधारण विशेष कर निर्धन वर्ग महिलाओ वरिष्ट नागरिको एंव निरिह बेजुबान प्राणीयो के प्रति कठिन परिस्थितियो मे आवश्यकता अनुसार अद्वितीय सेवा करते हुए विभिन्न पुलिस कर्मीयो द्वारा अपने मानवीय रूप का परिचय कराया है । उक्त पुलिस कर्मियो के वर्तमान कठिन परिस्थितियो मे जनता के प्रति किये अविस्मरणीय मानवीय कार्यो को संग्रह करने एंव चिरस्थाई बनाये रखने हेतु पुलिस अनुसंधान एंव विकास ब्यूरो गृह मंत्रालय भारत सरकार के दिशा निर्देश मे कोविड-19 महामारी से संघर्ष मे भारतीय पुलिस की भुमिका पर पुस्तक तैयार कर प्रकाशन किया गया है, जिसमे पूरे भारत वर्ष के पुलिस कर्मियो के मानवीय रूप एंव कार्यो का संकलन किया गया है उक्त पुस्तक मे जिला कबीरधाम मे पदस्थ निरीक्षक अनिल शर्मा वर्तमान थाना प्रभारी सहसपुर लोहारा द्वारा उनके द्वारा जन साधारण के प्रति किये गये मानवीय कार्यो का राष्ट्रीय स्तर पर पहचान के साथ सराहना भी मिली है, साथ ही इस पुस्तक में इनके किये कार्यो को बेहतर और कारगर बताते हुए प्रशंसा किया गया है।

दो रोटी बेजुबानो के लिए चलाया गया अभियान

मार्च-अप्रैल के दौरान केंद्र शासन द्वारा घोषित किए गए लॉकडाउन के दौरान पूरे देश में लगभग तालाबंदी की स्थिति थी कहीं भी दुकान, होटल या अन्य व्यवसायिक संस्थान खुले नहीं थे,ऐसे में सबसे अधिक परेशानी हो रही थी तो वे थे बेजुबान जानवर जो सड़कों पर लोगों के द्वारा डाले गए खाद्य सामग्री को खा कर पेट भरते थे लेकिन लॉकडाउन में उन्हें यह भी नसीब नहीं हो पा रहा था ऐसे में थाना पंडरिया के तत्कालीन निरीक्षक अनिल शर्मा द्वारा इन बेजुबान जानवरों को भोजन कराने का बीड़ा उठाया और एक व्हाट्सएप नंबर जारी कर घर में बचे हुए भोजन को दान स्वरूप देने के लिए कहा गया। इसके लिए एक रिक्शा भी चलाया गया जिसमें लोग बचे हुए भोजन डाल देते थे,और जो व्हाट्सएप में मैसेज करते थे उनके घरों से तैनात पुलिसकर्मी भोजन ले आते थे। इन खाद्य सामग्री को बेजुबान जानवरों को दिया जाता था ताकि उनका पेट भर सके। देखते ही देखते यह अभियान बेहद लोकप्रिय हो गया लोग बढ़-चढ़कर इसमें में हिस्सा लिये और बेजुबान जानवरो को भोजन देने का यह प्रयाद बेहद सफल रहा।

कोरोना के प्रति सतर्कता और जागरूकता के लिए फाइटर किए गए तैयार

विश्व देश के साथ-साथ जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए निरीक्षक अनिल शर्मा ने एक फाइटर टीम तैयार की गई जिसमें युवाओं को अलग-अलग क्षेत्र की जिम्मेदारी देते हुए क्षेत्र में लोगों को कोविड -19 के प्रति सजग व सर्तक करने एवं जागरूकता व लाकडाउन का पालन के लिए विभिन्न जागरूकता अभियान चलाया गया ।

महिलाओं की ताक़त बना चुप नही रहेंगे अभियान

लाकडाउन के कारण महिलाओ के प्रति घरेलु हिंसा के मामलो मे वृध्दि परिलक्षित होने पर निरीक्षक अनिल शर्मा द्वारा चुप नही रहेगें अभियान प्रारम्भ कर महिलाओ को उनके साथ हुए अपराधो कि जानकारी व्हाट्सएप्प के नंबर जारी किया गया जिसमें पीड़ित महिलाएं भरोसे के साथ पुलिस को अपनी व्यथा सुना सकती थी अनेकों ऐसे दबी कुचली आवाजों को चुप नहीं रहेंगे अभियान से ताकत मिली और सशक्तिकरण भी उनकी आवाज सुनी गई और पीड़ित महिलाओं को न्याय भी दिलाया

विभाग के उच्च अधिकारियों ने दी शाबाशी

पुलिस अनुसंधान एंव विकास ब्युरो गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित पुस्तक मे शमिल करते हुए निरीक्षक अनिल शर्मा के कार्यो का सराहना किया गया जिन्हे पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज दुर्ग विवेकानंद सिन्हा , जिला पुलिस अधीक्षक कबीरधाम के.एल.ध्रुव ,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनी , समस्त वरिष्ट अधिकारीयो एंव जिला पुलिस बल कबीरधाम तथा क्षेत्र के गणमान्य नागरिको एंव आम जनता द्वारा निरीक्षक अनिल शर्मा थाना प्रभारी सहसपुर लोहारा को इस उपलब्धि के लिए बधाई प्रेषित कर उनके कार्यो को सराहा गया है ।

Updated : 26 Sep 2020 9:59 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top