Top
Home > छत्तीसगढ़ > BREAKING- विदेश से लौटी युवती कोरोना पॉजिटिव,आयुष हॉस्पिटल को 100 बिस्तर कोविड हॉस्पिटल बनाने की तैयारी शुरू,जिले में ही होंगे कोरोना टेस्ट।

BREAKING- विदेश से लौटी युवती कोरोना पॉजिटिव,आयुष हॉस्पिटल को 100 बिस्तर कोविड हॉस्पिटल बनाने की तैयारी शुरू,जिले में ही होंगे कोरोना टेस्ट।

BREAKING- विदेश से लौटी युवती कोरोना पॉजिटिव,आयुष हॉस्पिटल को 100 बिस्तर कोविड हॉस्पिटल बनाने की तैयारी शुरू,जिले में ही होंगे कोरोना टेस्ट।
X

0 जिले में फिर मिले दो कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज, कजाकिस्तान में डॉक्टर की पढ़ाई कर रही है युवती

0 एक सहसपुर लोहारा और एक बोड़ला में एंटीजन टेस्ट से मिले पॉजिटिव।

0 जिले में अब तक हो चुका है कुल 8429 लोगों का कोरोना टेस्ट।

0 7440 का आया है नेगेटिव,170 लोग हो चुके है संक्रमित।

ताहिर खान

कवर्धा- जिले में एक बार फिर कोरोनावायरस में अपनी टेढ़ी नजर डालते हुए 2 लोगों को संक्रमित कर दिया है यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है,सहसपुर लोहारा विकासखण्ड ग्राम अमलीडीह में 1 पुरुष की रिपोर्ट पाजेटिव आई है,उनका रैंडम सेम्पल लेकर जांच के लिए एम्स भेजा गया था। इसी प्रकार बोड़ला में कजाकिस्तान से वापस लौटी मेडिकल छात्रा को कोरोना वायरस के लक्षण मिले है।

वही दूसरी ओर कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए शासन व जिला प्रशासन द्वारा निर्माणाधीन आयुष अस्पताल को 100 बिस्तर कोविड अस्पताल बनाने का निर्णय लिया गया है। आयुष विभाग के संचालक की अनुमति के उपरांत इस दिशा में कार्य आरम्भ कर दिया गया है। जिला कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने इस सम्बंध में बताया कि आयुष अस्पताल की बिल्डिंग लगभग पूर्ण होने वाली है। यहां कोविड अस्पताल बनाने के लिए समस्त तैयारियां आरम्भ कर दी गई हैं। वेंटिलेटर, ऑक्सीजन आदि अतिआवश्यक सुविधाओं के साथ डोमिंग- डोफिंग एरिया बनाने के लिए रूप-रेखा तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि महाराजपुर स्थित वर्तमान कोविड अस्पताल को आइशोलेशन वार्ड के रूप में सुचारू रखा जाएगा।

जिले में ही होगी कोरोना जांच
जिला कलेक्टर रमेश शर्मा ने बताया कि अब आरडी जांच के साथ-साथ स्वाब जांच भी जिले में ही की जाएगी। इसके लिए टू नॉट टेस्ट की व्यवथा की जा रही है, इस दिशा में सारी तैयारियां लगभग पूर्ण की जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि जिले से पैथोलोजिस्ट डॉ एस आर चुरेंद्र व चार अन्य स्टाफ को राज्य द्वारा उक्त टेस्ट हेतु प्रशिक्षण भी दे दी गई है।
श्री शर्मा ने कहा कि शासन- प्रशासन की ओर से कोरोना नियंत्रण हेतु हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन कोरोना के कहर को रोकने के लिए सामूहिक प्रयास व जागरूकता ही एकमात्र रास्ता है। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेनसिंग (सामाजिक दूरी) , प्रॉपर हैंड वॉश (सही तरीके से हाथ धोना) व घर से बाहर अनिवार्य रूप से मास्क लगाने की आदत डालना जरूरी है। श्री शर्मा ने जिले के प्रबुद्ध जनों , समाज सेवकों, मीडिया व जनप्रतिनियों से शासन द्वारा कोरोना नियंत्रण हेतु जारी दिशा-निर्देशो को आमजन तक पहुचाने में सहयोग देने की अपील भी की।

सात हजार से अधिक लोगों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटीव

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश कुमार तिवारी ने जानकारी दी कि दिनांक 25 जुलाई तक जिले में कुल 8429 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया है, जिसमें से 7641 लोगों का रिपोर्ट प्राप्त हो चुका है। डॉ तिवारी ने बताया कि जिले में कुल 170 लोगों की रिपोर्ट पोसिटिव पाई गई है। उन्होंने बताया कि 7440 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव व 788 लोगों की रिपोर्ट आना शेष है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल कोरोना पीड़ितों में से 119 लोग स्वस्थ होकर लौट चुके हैं व 51 लोगों का उपचार जारीहै। राहत भरी खबर यह है कि जिले में फिलहाल कोरोना से किसी की मौत नही हुई है।

डॉ केशव ध्रुव होंगे जिला सर्विलेंस अधिकारी

सीएमएचओ डॉ तिवारी ने बताया कि डॉ गौरव परिहार के पढ़ाई के लिए बाहर जाने के उपरांत अब डॉ केशव ध्रुव को जिला सर्विलेंस अधिकारी का कार्यभार दिया गया है, उन्हें आई डी एस पी का जिला नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Updated : 25 July 2020 3:47 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top