Top
Home > Breaking News > जिले के सभी 6 नगरीय निकायों में कोराना वायरस के संक्रमण को रोकने एक्टिव कम्युनिटी सर्विलेंस पहुंचेगी घरो में।

जिले के सभी 6 नगरीय निकायों में कोराना वायरस के संक्रमण को रोकने एक्टिव कम्युनिटी सर्विलेंस पहुंचेगी घरो में।

जिले के सभी 6 नगरीय निकायों में कोराना वायरस के संक्रमण को रोकने एक्टिव कम्युनिटी सर्विलेंस पहुंचेगी घरो में।
X

0कोरोना वायरस के रोकथाम और नियंत्रण के लिए विशेष अभियान।

0कलेक्टर की अपील-एक्टिव सर्विलेंस की टीम को दें पूरी जानकारी

ताहिर खान

कवर्धा- कोराना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने और नियंत्रण व रोकथाम के उपायों के तहत कबीरधाम जिले के सभी 6 नगरीय निकायों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत कोविड-19 के संक्रमण को रोकने और उनके रोकथाम के लिए गठित एक्टिव कम्युनिटी सर्विलेंस की टीम जिले के कवर्धा, बोड़ला, पंडरिया, सहसपुर लोहरा, पाण्डातराई और पिपरिया नगरीय निकायों में घर-घर पहुंचेगी। घर-घर पहुंचकर कोविड-19 के प्रमुख लक्षण सर्दी, खांसी, बुखार और बीपी, शुगर की मरीजों की जानकारी निर्धारित प्रारूप में संधारित किया जाएगा। इसके अलावा परिवार के सभी सदस्यों के नाम, उम्र और हाल ही में दूसरे राज्यों और विदेश से भ्रमण कर आने वाले व्यक्तियों की जानकारी भी एकत्र की जाएगी।
कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने जिले के सभी नगरीय निकायों के नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण के लिए हम सब को सशक्त होकर सामूहिक प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा है कि एक्टिव कम्युनिटी सर्विलेंस की टीम घर-घर पहुंचेगी। सर्विलेंस टीम को 50-50 घर की जिम्मेदारी दी गई है। सर्विलेंस टीम के द्वारा पूछे जाने वाले सभी आवश्यक जानकारियों को प्रत्येक घर के व्यक्तियों को बताना जरूरी है। एक्टिव कम्युनिटी सर्विलेंस टीम को निर्धारित प्रारूप में 15 प्रकार की अलग-अलग जानकारियां एकत्र करने होंगे। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा है कि प्रत्येक नागरिकों को पूरी जिम्मेदारियों से सभी जानकारी स्पष्ट बताने होंगे। जानकारियां छुपाई जाने पर संबंधित व्यक्तियों के विरूद्व कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।

देश-विदेश और अन्य राज्यों की यात्रा से जिले में लौटे नागरिक अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य केंद्र में सूचना दें-कलेक्टर

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने कहा कि कोविड-19 कोरोना वायरस के रोकथाम और पूर्ण नियंत्रण की दृष्टि से दूसरे राज्यों से यात्रा कर जिले में लौटे नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट देना अनिवार्य हैं। सूचना के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाई गई। टोल फ्री नम्बर 104 पर या जिला सर्वेलेंस ईकाई 07741-232078 पर डायल कर जानकारी देना अनिवार्य है। इस मामले में किसी किस्म की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और रिपोर्ट नहीं करने वालों और उनके परिवारजनों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होने जिले के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कोई भी नागरिक बिना कारण अपने घरों से बाहर ना निकले। कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, हैण्ड सेनेटाइजर और मास्क का उपयोग अवश्य करना चाहिए।

Updated : 24 July 2020 12:38 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top