Top
Home > छत्तीसगढ़ > BIG BREAKING-कोरोना के चलते सावन माह में होने वाले भोरमदेव पदयात्रा स्थगित, 13 वर्षों की परंपरा इस बार टूटेगी।

BIG BREAKING-कोरोना के चलते सावन माह में होने वाले भोरमदेव पदयात्रा स्थगित, 13 वर्षों की परंपरा इस बार टूटेगी।

BIG BREAKING-कोरोना के चलते सावन माह में होने वाले भोरमदेव पदयात्रा स्थगित, 13 वर्षों की परंपरा इस बार टूटेगी।
X

सावन के प्रथम सोमवार को कवर्धा से भोरमदेव मंदिर तक की जाती थी पदयात्रा।

अधिकारी-कर्मचारियों के अलावा जनप्रतिनिधि भी लेते थे बढ़ चढ़कर हिस्सा।

ताहिर खान /कवर्धा - छत्तीसगढ़ का खजुराहो कहे जाने वाले भोरमदेव की ख्याति देश-विदेश तक फैली हुई है श्रद्धालु और प्रमुख पर्यटक इसे देखने व पूजा-अर्चना के लिए 12 माह यहां पहुंचते हैं इस भव्य मंदिर के गर्भ गृह में भगवान शिव की स्थापना की गई है, जिसकी पूजा अर्चना करने के लिए सावन माह के पहले सोमवार को कवर्धा के प्राचीन बूढ़ा महादेव मंदिर से एक पदयात्रा का आयोजन जिला प्रशासन की ओर से किया जाता है जो पिछले 13 साल से मुसलसल जारी है लेकिन इस बार कोरोना के संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर रमेश शर्मा ने इस पद यात्रा को स्थगित करने का आदेश जारी किया गया है। पिछले कई वर्षों से चली आ रही परंपरा इस बार टूटती हुई दिखने लगा है। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले भोरमदेव पदयात्रा में राज्यपाल से लेकर मुख्यमंत्री, मंत्री के अलावा आम नागरिक अधिकारी कर्मचारी इसके साथ ही इसी दिन हजारों कांवरियों का दल शामिल होता था। कबीरधाम जिला में पूर्व में पदस्थ अधिकतर कलेक्टर व अधिकारी कर्मचारी शामिल होते थे। आम जनता भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते थे, 18 किलोमीटर तक होने वाले यह पदयात्रा जोश खरोश के साथ भक्तिमय माहौल,भजनों व ढोल मजीरों से गूंजते आवाज़ के साथ पदयात्रा शुरू होती थी जो इस बार स्थगित हो गई है, साथ ही कांवरिया यात्रा पर भी संशय की स्थिति बरकरार है।

इसी सावन माह में लाखों की तादाद में छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों से कावंड़ियों का जत्था जल लेक लेकर भोरमदेव पहुंचते हैं इसी दौरान मेले का भी आयोजन होता है साथ ही हेल्पिंग हैंड के द्वारा भंडारा का आयोजन किया जाता है लेकिन इन तमाम आयोजनों पर कोरोना की काली नजर पड़ गई है प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीज के मद्देनज़र व शासन के गाइडलाइन को फॉलो करते हुए कलेक्टर ने इन तमाम आयोजनों पर रोक लगा दी है।

फ़ाइल फ़ोटो

Updated : 3 July 2020 12:25 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top