Top
Home > Breaking News > नाचते गाते बारातियों के साथ साइकिल में ही दूल्हा ले गया अपनी दुल्हनियां को।

नाचते गाते बारातियों के साथ साइकिल में ही दूल्हा ले गया अपनी दुल्हनियां को।

नाचते गाते बारातियों के साथ साइकिल में ही दूल्हा ले गया अपनी दुल्हनियां को।
X

सायकल में निकली बारात

ताहिर खान
कवर्धा- अक्षय तृतीया विशेष
कोरोना वायरस की महामारी से पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है पूरे भारत में इस बीमारी के चलते लोग अपने घरों में रुके हुए हैं, ऐसे में कई त्यौहार आए और चले भी गए। बच्चों का बड़ा त्यौहार के रूप में माने जाने वाला अक्षय तृतीया यानी गुड्डा-गुड़िया विवाह का दिन था, लेकिन लॉकडाउन के चलते इतनी खुशियां बच्चों में बिखर नहीं पाई जितनी पहेली होती थी, फिर भी रस्म अदायगी के तौर पर मोहल्ले में ही कुछ बच्चे इकट्ठे होकर दूल्हे की बारात निकाली और दुल्हनिया के घर से विवाह पश्चात दूल्हा अपनी दुल्हनियां को सायकल में बिठाकर अपने घर ले गया।
ठाकुरपारा में अक्षय तृतीया के दिन गुड्डा-गुड़िया विवाह रस्म की अदायगी की गई, जहां बच्चों ने पहले ही अपने गुड्डा और गुड़िया के रिश्ते तय कर रखे थे, जैसे ही अक्षय तृतीया का दिन आया पहले से तय वक्त पर बच्चों की बराती टोली नाचते गाते हुए दूल्हे को साइकिल पर बिठाकर पास ही में मौजूद दुल्हनियां के घर ले गए जहां उनकी खातिरदारी की गई विवाह संपन्न हुआ,कुछ देर रुकने के पश्चात दूल्हा साइकिल में ही अपनी दुल्हनिया को बैठा कर बारातियों के साथ अपने घर लेकर वापस पहुंचा।

बच्चों की थी बैंड पार्टी

गुड्डा-गुड़िया विवाह के दौरान आकर्षण का केंद्र यह बना रहा कि बच्चों के शादी में बैंड बाजा बजाने वाले भी छोटे-छोटे बच्चे थे जो नन्हे नन्हे हाथों से अलग-अलग धुन निकाल रहे थे और इस धुन पर छोटे-छोटे बराती बेधुन होकर नाच रहे थे। जैसे दूल्हे की कार का ड्राइवर होता है वैसे ही एक बच्चा दूल्हा दुल्हन को साइकिल के सामने ट्राली में बैठा कर साइकिल धीरे धीरे ले जा रहा था।

मोहल्ले वासियों ने दी टिकावन

रस्म अदायगी के तौर पर गुड्डा-गुड़िया विवाह के दौरान मोहल्ले की कुछ महिलाओ ने टिकावन भी दी जिसे दहेज कभी नाम दिया जा सकता है। विवाह की रस्म अदायगी की गई। बच्चों ने आने-जाने वाले लोगों को टीका लगाकर अभिवादन किया। लॉक डाउन के चलते ज्यादा लोग हालांकि इस विवाह में शरीक नहीं हो पाए लेकिन गुड़िया और गुड्डा की विवाह शालीनता में भी बेहद बेमिसाल शादी साबित हुई।

Updated : 26 April 2020 2:52 PM GMT
Next Story
Share it
Top