Top
Home > Breaking News > पंडरिया क्षेत्र के किसानों का गन्ना खरीदेगा भोरमदेव शक्कर कारखाना, पंडरिया कारखाना ने किया गन्ना खरीदी का भुगतान।

पंडरिया क्षेत्र के किसानों का गन्ना खरीदेगा भोरमदेव शक्कर कारखाना, पंडरिया कारखाना ने किया गन्ना खरीदी का भुगतान।

पंडरिया क्षेत्र के किसानों का गन्ना खरीदेगा भोरमदेव शक्कर कारखाना, पंडरिया कारखाना ने किया गन्ना खरीदी का भुगतान।
X


ताहिर खान
कवर्धा- कोरोना वायरस के चलते गन्ना किसान भी प्रभावित हुए थे, संक्रमण के खतरे को देखते हुए शक्कर कारखाना को बंद कर दिया गया था जिसके चलते गन्ना खरीदी नहीं हो पा रही थी, लेकिन अब किसानों के लिए राहत देने वाली यह खबर है कि सरदार वल्लभभाई पटेल शक्कर कारखाना पंडरिया के किसानों का गन्ना 6 अप्रैल से भोरमदेव शक्कर कारखाना में खरीदा जाएगा।
सरदार वल्लभभाई शक्कर कारखाना के एमडी श्री जायसवाल ने बताया की गन्ना बेचने वाले किसानों की तादाद उतनी अधिक नहीं है जिसके चलते यह निर्णय लिया गया है कि पंडरिया में गन्ना विक्रय करने वाले किसानों का गन्ना भोरमदेव शक्कर कारखाना में बेच सकेंगे जो टोकन जारी किया गया है उसी के हिसाब से ही गन्ना की खरीदी की जाएगी। इस फैसले के बाद किसानों ने राहत की सांस ली है क्योंकि किसानों का गन्ना खेत में सूखने की कगार पर आ चुका है।

1118कृषकों को 2.92करोड़ का भुगतान जारी किया गया

लॉकडाउन के दौरान आर्थिक तंगी से गुजर रहे किसानों से पूर्व में खरीदे गए गन्ना की कीमत अदा कर दी है। जिसकी मांग पिछले कई दिनों से किसान कर रहे थे। सरदार वल्लभभाई पटेल शक्कर कारखाना की बात करें तो 1118 कृषकों को 2 करोड़ 92 लाख का भुगतान गन्ना कृषको को किया जा चुका है।

भोरमदेव शक्कर कारखाना में भुगतान करने की तैयारी।

भोरमदेव सहकारी शक्कर कारखाना के एम डी भूपेन्द्र ठाकुर ने बताया कि सोमवार से गन्ने को खरीदी होगी जिन किसानों को टोकन जारी हो चुका है उनका गन्ना खरीदा जाएगा, साथ ही पूर्व में हुए गन्ना खरीदी का भुगतान कुछ दिनों में कृषको को कर दिया जाएगा। आज कल में लगभग 6 करोड़ का भुगतान किया जा सकता है।

किसान संघ ने जताया आभार

भरतीय किसान संघ के जिला अध्यक्ष दानेश्वर सिंह परिहार ने कहा कि कारखाना प्रशासन के इस फैसले का संघ स्वागत करता है, साथ ही दोनों कारखाना के द्वारा कृषको के गन्ना खरीदी का भुगतान जारी किया गया है जिसे लेकर संघ लगातार मांग कर रहा था। गन्ना भुगतान से निश्चित रूप से किसानों को राहत मिलेगी। भुगतान नही होने के चलते किसान आर्थिक तंगी से गुजर रहा था।


Updated : 4 April 2020 9:13 AM GMT
Next Story
Share it
Top