Top
Home > छत्तीसगढ़ > करोना वायरस के डर से सहमे लोग, होली बाजार से लेकर चिकन मार्केट तक अजीब सा सन्नाटा

करोना वायरस के डर से सहमे लोग, होली बाजार से लेकर चिकन मार्केट तक अजीब सा सन्नाटा

करोना वायरस के डर से सहमे लोग, होली बाजार से लेकर चिकन मार्केट तक अजीब सा सन्नाटा
X

बाज़ार से ग्राहकों की भीड़ नदारद

ताहिर खान, प्रधान संपादक

कवर्धा- होली को महज कुछ दिन ही बचे हैं लेकिन बाजार से रौनक गायब है। बाजार को आज भी ग्राहकों के भीड़ का इंतजार है लेकिन करोना वायरस एवं बेमौसम बरसात ने होली की खरीदारी पर ग्रहण लगा दिया है। व्यापारी बाजार की इस हालत पर बेहद चिंतित और निराश हैं।

चाइना से नहीं पहुंचा माल

यह पहली बार देखने को मिल रहा है कि बाजार में होली की दुकानों में चाइना की पिचकारी व तरह-तरह से होली हुड़दंग की सामग्री पूरी तरह से गायब है। इसके अलावा कई व्यापारी अभी भी अपनी दुकान में ज्यादा समान रखने को लेकर असमंजस की स्थिति में दिख रहे हैं। होली सामग्री के थोक व्यापारी सफीरुद्दीन खान का कहना है कि चाइना से करोना वायरस के चलते इस बार चाइना माल बाजार में नहीं पहुंच पाया, बाजार बहुत ही ज्यादा मंदा चल रहा है और लोगों की खरीदारी पिछले वर्ष की तुलना में इस बार फिफ्टी परसेंट भी नहीं दिख रहा है जो कि व्यापारियों के लिए चिंता का विषय है। शहर से लेकर गांव तक लोगो के मन में करोना वायरस का अंजाना डर घर कर गया है इसी डर का असर गुलाल और अबीर के रंगों को फिका करता हुआ दिख रहा है। वही दूसरी ओर इस वायरस के चलते प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक होली नहीं खेलने की बात इस बार सामने आ रही है। लोगों में इस लाइलाज और खतरनाक बीमारी के लिए मन में डर बैठ गया है और तरह-तरह की भ्रांति भी हर तरफ फैल रही है जबकि रंगों में वायरस की पुष्टि अब तक नहीं हो पाई है।

अफवाह ने बनाया डर का माहौल

छत्तीसगढ़ में सोशल मीडिया में जिस तरह से करोना वायरस को लेकर तरह तरह से पोस्ट के माध्यम से डर पैदा किया जा रहा है,जो हक़ीकत से परे है। रायपुर और भिलाई में महज कुछ संदिग्ध मरीज मिले हैं ,इसी अफवाह के चलते होली की खुशियों में ग्रहण लगता दिख रहा है। सबसे अधिक रंग में भंग करोना वायरस के डर को लेकर देखा जा रहा है।

डंडा नाच करने वाले भी नदारद

पहली मर्तबा यह देखने को मिल रहा है कि होली की खुमारी लोगों में चढ़ती हुई नहीं दिख रहा है ना ही नगाड़ों की थाप है, ना वो फाग का गीत और ना ही गांव से आने वाले डंडा नाच करने वालों की टोली।

चिकन मार्केट से भी भीड़ गायब

होली को लेकर मुर्गी व्यवसायी पहले ही स्टाक जमा कर लिए रहते हैं लेकिन करोना वायरस कि अफवाह के चलते इन दिनों चिकन मार्केट में अजीब सी वीरानी छाई हुई है, जबकि परीक्षण में यह बात सामने आ चुकी है कि चिकन और अंडे में करोना वायरस नहीं पाया गया है।

Updated : 6 March 2020 9:53 PM GMT
Next Story
Share it
Top