Top
Home > Breaking News > बड़ी खबर-कोरोना वायरस इफेक्ट के चलते भोरमदेव महोत्सव स्थगित, होंगे केवल व्यक्तिगत धार्मिक अनुष्ठान। फैसले पर उठी उंगली।

बड़ी खबर-कोरोना वायरस इफेक्ट के चलते भोरमदेव महोत्सव स्थगित, होंगे केवल व्यक्तिगत धार्मिक अनुष्ठान। फैसले पर उठी उंगली।

बड़ी खबर-कोरोना वायरस इफेक्ट के चलते भोरमदेव महोत्सव स्थगित, होंगे केवल व्यक्तिगत धार्मिक अनुष्ठान। फैसले पर उठी उंगली।
X

ताहिर खान, प्रधान संपादक
कवर्धा- करोना वायरस का डर सर चढ़कर बोल रहा है। पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है। 3000 से अधिक लोग चीन में ही मारे जा चुके हैं। अब यह वायरस भारत में भी प्रवेश कर चुका है जिसका असर छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में होने वाले विश्व प्रसिद्ध 26 वा भोरमदेव महोत्सव 2020 पर भी देखने को मिल रहा है। कलेक्टर की अगुवाई में महोत्सव समिति व उप समिति की बैठक में करोना वायरस के चलते भोरमदेव महोत्सव को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। 21 22 व 23 मार्च को होने वाले तीन दिवसीय महोत्सव में अब कोई भी सरकारी कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे केवल व्यक्तिगत धार्मिक अनुष्ठान व दीपदान ही होंगे। इसके पीछे आने वाली भीड़ को बताया जा रहा है ताकि एक दूसरे को संपर्क में आने से बचाया जा सके।

फैसले पर उठे सवाल

भोरमदेव महोत्सव लगातार पिछले कई दशकों से मनाया जा रहा है यह पहली बार होगा कि 1995 से शुरू हुए या भोरमदेव महोत्सव किसी कारणवश पूर्णता स्थगित प्रशासन द्वारा किया गया हो। इस फैसले के बाद जिले वासियों में कड़ी प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है सोशल मीडिया में इस फैसले को लेकर लगातार उंगली उठा रहे हैं। तो वहीं कुछ लोग इसका समर्थन भी कर रहे हैं। अधिकतर लोग भोरमदेव महोत्सव को कराए जाने के पक्ष में हैं। और प्रशासन के साथ-साथ शासन से भी यह मांग कर रहे हैं कि भोरमदेव महोत्सव को स्थगित ना किया जाए।

छत्तीसगढ़ में एक भी मामला नहीं

करोना वायरस भारत के कई राज्यों में जरूर पहुंच गया हैं लेकिन छत्तीसगढ़ राज्य इस महामारी और लाइलाज बीमारी से अछूता है ,अभी तक लगभग जितने भी संदिग्ध मरीज मिले थे उनकी रिपोर्ट नेगेटिव ही आई है ।

विदेशों तक फैली है महोत्सव की ख्याति

भोरमदेव महोत्सव को देखने सुनने के लिए देश ही नहीं विदेशों से भी सैलानियों बड़ी तादाद में पहुंचते हैं और कार्यक्रम का लुफ्त उठाते हुए भगवान भोलेनाथ का दर्शन भी प्राप्त करते हैं भोरमदेव महोत्सव की पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर है ऐसे में स्थगित किया जाना पर्यटन के लिए भी एक धक्का साबित हो सकता है।

Updated : 12 March 2020 1:56 PM GMT
Next Story
Share it
Top